अगर आपका जन्म 1980 से 2000 के बीच में हुआ है तो आप दुनिया के सबसे लकी इंसान हैं। सोचिए अगर आपका जन्म हमारे देश को आजाद होने के आस पास हुआ होता तो हमें कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपने 1990 में जन्म लिया है तो आप में क्या खास है जो औरों में नहीं है।





हम कभी बचपन में बड़े बड़े बैग लेकर स्कूल नहीं गए जबकि आजकल के 5 साल के बच्चे भी कम से कम 10 किलो के बैक के साथ दिखाई पड़ते हैं।



स्कूल से छुट्टी होने के बाद हम भी होमवर्क करते थे लेकिन हमारे ऊपर इतना दबाव नहीं रहता था, जितना आजकल के बच्चों पर रहता है।



हम अपने दोस्तों के साथ एक ही गिलास में मिलकर पानी पीते थे और एक साथ ही खाना खाते थे, फिर भी बीमार नहीं पड़ते थे। आजकल के बच्चों को उनके अभिभावक कई प्रकार के हेल्थ सप्लीमेंट देते हैं। लेकिन हमें कभी तंदरुस्त रहने के लिए बाजार में मिलने वाला हेल्थ सप्लीमेंट नहीं खाया।




आजकल के बच्चे हजारों रूपये के खिलौनों से खेलते हैं लेकिन हम अपने खिलौने खुद बनाते थे। हमारे पास इंटरनेट, मोबाइल और विडियो गेम्स जैसे अत्याधुनिक सुविधाएं तो नहीं थी पर हमें कभी भी इन चीजों की कमी महसूस नहीं हुई। हमारे दोस्त और हमारा गली क्रिकेट ही हमारा सबसे बड़ा मनोरंजन का साधन हुआ करता था।



और कितनी ही बातें जो शायद, आज इस आर्टिकल में लिख पाना संभव नहीं है पर एक बात जरूर है कि हम भले ही स्पेशल नहीं है लेकिन किसी से कम भी नहीं है। इसलिए खुद पर गर्व महसूस करें।