कोहिमा। ।

न्यूयाॅर्क में लैंगिक समानता आैर महिलाआें के अधिकार पर आयाेजित हुए संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़ी वार्षिक सभा में एक नगा महिला ने भी हिस्सा लिया। महिला अधिकार के लिए काम करने वाली नागालैंड के फेंक जिले के चिजामी गांव की रहने वाली आैर कार्यक्रम की मैनेजर वेकोवियू शुआह ने इस साल न्यूयाॅर्क् में हो रहे यूएन सीएेडब्ल्यू में हिस्सा लिया। 



जहां उन्होंने ग्रामिण इलाकों में महिलाआें आैर लड़कियों को सशक्त बनाने पर जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंंने लैंगिक असामनता पर भी अपने विचार व्यक्त किए।

 


बता दें कि हर साल न्यूयाॅर्क में सयुक्त राष्ट्र की आेर से वार्षिक सभा का आयोजन करवाया जाता हैं। इस बार 62 वें सभा का  आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम के निष्कर्ष में कहा गया कि महिलाआें आैर ल़ड़कियों को जीवन में आगे आना होगा। संपत्ति में बराबर हकदार बनों आैर गरीबी को मिटाआे। 


 

 
सभा में कहा कि महिलाएं आैर लड़कियां अपने खाने, स्वास्थ्य को लेकर आगे बढ़ें, बेहतर काम करें, अपने बुनियादी ढाचें आैर शिक्षा आैर स्वस्थ्य में आगे बढ़ाआे। सभा में चिजामी ने कहा कि मै यहां पर महिलाआें आैर लड़कियों से कहना है कि उच्चतम प्रक्रिया का हिस्सा बनो। उन्होंने कहा कि रूलर महिलाआें आैर लड़कियों को पूरे विश्व में की जैसी ही समस्या हैं।